09 अक्तूबर, 2008

उपकरणों को मुख्य स्वच से बंद करने की आदत ..


उपकरणों को मुख्य स्वच से बंद करने की आदत ..
आज का समय रिमोट और कार्डलैस कंट्रोल की सुविधा के उपकरणों का है . पर क्या आपने कभी सोचा कि इसके चलते मुख्य स्विच बंद करने की हमारी आदत ही छूट गई है . टी वी रात भर भी मुख्य स्विच से बंद नही किया जाता ... कम्प्यूटर स्टैंडबाई मोड में ही बना रहता है , ब्रड बैँड का मोडेम हमेशा चालू रहने के कारण कितना गरम हो जाता है ? और तो और गीजर तक थर्मोस्टैट से ही कट होकर बंद होता है ......इतना अधिक सुविधा भोगी होना ठीक नही ! उर्जा की बचत की दृष्टि से तो बिल्कुल भी नही ! उपकरणों को मुख्य स्वच से बंद करने की आदत डालें और व्यर्थ जाती बिजली बचायें ..
घर से बाहर जाते समय मीटड़ बोर्ड के निकट लगा मेन स्विच बंद कर दुर्घटना की संभावना से बचने की आदत डालें , बिजली भी बचायें .

by-ER.Vivek Ranjan Shrivastava
Certified Energy Manager
Adll.Sup.Engineer , M .P . S . E . BOARD , JABALPUR

1 टिप्पणी:

  1. आपने सिर्फ घरेलू बिजली के बारे में लिखा है.शायद आपको पता ना हो सड़कों पर जिसे स्ट्रीट लाइट् कहतें हैं दिन रात जलती रहती है.सरकारी दफ्तरों में क्या होता है बिजली के साथ ये तो वहाँ जाकर साक्षात देखा जा सकता है.क्या सरकार ट्यूबलाइट या इस तरह के घरेलू उपकरण जो बिजली बचाते हैं उनको अतिरिक्त सुविधाएँ दी जाएँ उत्पादन हेतु,उन्हें टैक्स भी कम किया जा सकता या टैक्स मुक्त जबकि फिल्मों को टैक्स मुक्त किया जा सकता है?सौर उर्जा का प्रयोग भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है पर हमारे गंदे घिनौने नेता ऐसा करें पर वे करें इसके लिए उनके पास समय कहाँ है?

    उत्तर देंहटाएं

स्वागत है आपकी प्रतिक्रिया का.....